Type Here to Get Search Results !

2024 में खुद का ब्लॉग शुरु करें और पैसे कमाए?

नमस्कार दोस्तों Blogging World में आपका स्वागत हैं आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे की आप 2024 में खुद का ब्लॉग शुरु करें और पैसे कमाए? आजकल इंटरनेट एक बड़ा माध्यम बन गया है। जिसके माध्यम से लोग अपने विचार, जानकारी और संस्कृति शेयर कर सकते हैं। Blog writing एक ऐसा माध्यम है। जिसके जरिए आप अपने विचार लोगों के साथ share कर सकते हैं। और पैसे भी कमा सकते है।

Blog Kaise Banaye

Blog Kaise Banaye – 2024 में खुद का ब्लॉग सुरु करें और पैसे कमाए?

आज की इस पोस्ट में हम बात करेंगे Blog Kaise Banaye – 2024 में खुद का ब्लॉग सुरु करें और पैसे कमाए के बारे में पूरा Step By Step Guide किया है तो आप इस पोस्ट को जरुर देखें। क्योंकि 2024 में अपना खुद का ब्लॉग बनाने और पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है।

ब्लॉग क्या है?

अपना First Blog कैसे बनाएं यह जानने से पहले आइए ब्लॉग के बारे में जानते हैं। Blog एक प्रकार की Website है जो नियमित रूप से Fresh Content के साथ अपडेट की जाती है। ब्लॉग आमतौर पर एक या अधिक लोगों द्वारा लिखे जाते हैं, और उनमें अक्सर Images, Videos, or other Multimedia Elements शामिल होते हैं।
 

Your Niche and Target Audience

सबसे पहले आपको एक ऐसा विषय (Topic) चुनना होगा जिसके बारे में आपको बहुत सारी जानकारी हो और आप उस विषय पर बहुत सारे पोस्ट लिख सकें। क्योंकि यदि आप Google Adsense का Approval चाहते हैं। तो आपको बहुत सारे लेख लिखने होंगे।

और ऐसा आप तब कर सकते हैं जब आप जो भी विषय चुन रहे हों, उसमें आपको पहले से ही बहुत सारे विषय मालूम हों और आपको उसके बारे में अच्छी जानकारी हो ताकि आपको विषय ढूंढने और उसे लिखने में कोई परेशानी न हो। आप किसी भी क्षेत्र में अपना blog पोस्ट लिख सकते है। उदाहरण के लिए Technology, Youtube, Google, Make Money Online आपको जो भी आता है आप लिख सकते है।

2. अपने Niche के हिसाब से Domain Name चुनें

अब आपने अपने Niche के अनुसार एक Domain Name चुना है जो आपके Niche के जैसा ही हो, ताकि लोगों को आपके वेबसाइट प्रकार की जानकारी दी जा सके और आप अपने Niche के हिसाब से Domain Name Buy करते हैं।

तो आपका ब्लॉग और अच्छा दीखता है। और आप अगर सही जानकारी आसान भाषा में देते है। तो आपका blog website लोगो को याद हो जाता है। जिससे आपकी website पर traffic आएगा और आप इससे अच्छा पैसा कमा पाएंगे, इसलिए आपको एक अच्छा domain name चुनना बहुत जरुरी है।

3. Blogging Platform चुनें

दोस्तों तीसरा स्टेप आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको इसमें अपना एक Platform चुनना है जिसपर आप आसनी से पोस्ट को लिख पाए वर्तमान समय में जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है वह है WordPress or Blogger क्योंकि इस पर blog posts को लिखना बहुत आसान है।

4. Improve Blogger's Layout, Design, and Templates

अब आपको अपनी वेबसते को अच्छा प्रोफेशनल और गूगल पर टॉप रंक करने के लिए SEO friendly, AdSense friendly, Responsive Theme को चुनना है। जिससे आपकी वेबसाइट अच्छी देखें। और लोगो उस पर जायदा समय दे जिससे आपके website का bounce rate भी कम होगा। और आप इस तरह से खुद का ब्लॉग सुरु करके पैसे कमा सकते है। सबसे अच्छी बात आपको Blogger और Wordpress दोनों के लिए प्रोफेशनल थीम मिल जाती हैं। 

5. Blogger vs Woedpres कौन सबसे जायदा सही हैं

तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दूं दोनों platforms बहुत ज्यादा ही powerful है बस फर्क इतना है blogger.com जो की Google का है और यह बिल्कुल फ्री है इसमें अपना ब्लॉग बनाकर फ्री में मोनेटाइज करके पैसा कमा सकते हैं और वही बात करें हम WordPress की तो उसमें आपको webhosting को buy करना पड़ता है और domain name भी बाय buy करना होता है
बस आपको Blogger के मुकाबले WordPress में ज्यादा Features मिल जाते हैं। वहीं आपको Blogger में काम features मिलते हैं इसलिए ज्यादातर लोग WordPress को चुनते हैं। क्योंकि वहां पर आपको अपनी website को बनाने में जायदा Plugin , Seo के लिए Tools भी मिल जाते है। वही बात करे Blogger की तो यंहा सब कीच हमें करना होता है जिसमे काफी Time लगता है।

लेकिन आप शुरुआत में Blogger.com से कर सकते हैं। जब आपके पास पैसे आ जाए तब आप WordPress पर जा सकते हैं। क्योंकि ब्लॉगर भी बहुत अच्छा है। और आप भी भी मैं ब्लॉगर का ही use कर रहा हूं। आप इस पोस्ट को Blogger पर ही पढ़ रहे हैं तो दोनों ही सही है। आप अपने बजट के हिसाब से काम कर सकते हैं। 

6. Create High Quality Contant

अब आपको अपने वेबसाइट पर High Quality Contant को आसान शब्दो में लिखना है। जिससे आपके blog पर ज़ब लोग आये तो आपके blog को अच्छे से समझ पाये और आपकी Website पर जाएं। तो ज्यादा टाइम स्पेंड करें। जिससे आपकी Website Google में Top पर rank करें और आप जायदा पैसा कमा पाये।

7. Create Audience - Social Media

अगर आप Social Media का use करते हैं। और आपकी अच्छा फेन fallowing हैं। तो ये आपके blog को जल्दी rank करने में मदद करेंगी। जिससे आपकी वेबसाइट पर लोग आयेगे और जायदा पैसा बना।

7. Monetize Your Blog

अगर आप चाहते हैं। कि आपकी website blog Monetize हो तो आपको ऊपर दी गयी बातो को fallow करना और आपको कुछ important Page को बनाना हैं। जैसे DMCA, Terms and Conditions, Privacy Policy और ज्यादा से जायदा Blog Post अपनी वेबसाइट पर लिखना हैं। जिससे आपका ब्लॉक जल्दी-जल्दी मोनेटाइज हो जाए और आप उसे ऑनलाइन पैसा कमा पाए जैसे आप मेरी वेबसाइट पर गूगल एडसेंस का ad देख रहे हैं।

निष्कर्ष

तो आप इन सभी steps को follow करके अपनी खुद की blog website design कर सकते हैं और अपनी website को monetize करके पैसे कमा सकते हैं। हमें उम्मीद है। कि आपको हमारा blog post बहुत पसंद आया होगा क्योंकि हमने इसमें हर उस बिंदु को शामिल किया है। जो हर beginner या बोले तो new blogger है।

तो दोस्तों इस पोस्ट में बस इतना ही, हम आपसे एक नई पोस्ट में मिलेंगे, अगर आपके मन में कोई सवाल है। कि Blog Kaise Banaye, blog website से पैसे कैसे कमाएं, तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपकी टिप्पणी का उत्तर देंगे। हमारी पोस्ट को अपना कीमती समय देने के लिए आप सभी का दिल से धन्यवाद।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.