How to use Flp in FL Studio - Full Guide

FL Studio में FLP (FruityLoops Project) Files का उपयोग करने के बारे में अगर आपको जानकारी नहीं है, तो आप यह पोस्ट देख सकते हैं जिसमें Flp Files का FL Studio में Step By Step उपयोग कैसे करें, वो विस्तार से बताया गया है। तो अगर आप fl studio को चलाना सीखना चाहते है तो पोस्ट को जरुर देखें। 

नोट - आप fl studio को उसकी official website से download कर सकते है। 


How to use Flp in FL Studio? Step By Step

FLP files (FL Studio Project files) FL Studio के लिए मूल Project file format हैं, जो संगीत बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक Popular Digital Audio Workstation (DAW) है। FLP files में आपके Project के लिए सभी डेटा और सेटिंग्स शामिल हैं।
जिनमें MIDI data, Audio clips, Instrument Settings, Mixer Settings और बहुत कुछ शामिल हैं। यहां FL Studio में FLP फ़ाइलों का उपयोग करने का तरीका बताया गया है। how to use FLP files in FL Studio?

Open FL Studio:

सबसे पहले, FL Studio को खोलें और आपके पास एक नया प्रोजेक्ट तैयार होना चाहिए जिसमें आप FLP फ़ाइल का उपयोग करना चाहते हैं।

Save Your Project:

आपके प्रोजेक्ट को सहेजना महत्वपूर्ण है। File मेनू से "Save As" चुनें और आपके प्रोजेक्ट को एक नाम और स्थान दें।

Export as FLP:

आपके प्रोजेक्ट को FLP फ़ॉर्मेट में एक्सपोर्ट करने के लिए, File मेनू से "Export" चुनें और फिर "FLP File" को चुनें। एक डायलॉग बॉक्स आएगा जिसमें आपको फ़ाइल का नाम देना होगा और आपके प्रोजेक्ट का सहेजने का स्थान चुनने का विकल्प मिलेगा।

Sharing and Importing FLP Files:

जब आपकी FLP फ़ाइल सहेजी जाती है, तो आप उसे दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। जब कोई और उस FLP फ़ाइल को अपने FL Studio में खोलेगा, तो वह आपके पूरे प्रोजेक्ट को देख सकेगा। फ़ाइल को खोलने के लिए, File मेनू से "Open" चुनें और आपकी FLP फ़ाइल का स्थान और नाम चुनें।

Working with Imported FLP Files:

जब आप किसी और के द्वारा बनाई गई FLP फ़ाइल को खोलते हैं, तो आप उस प्रोजेक्ट के सभी एलिमेंट्स को देख सकते हैं और उन्हें संपादित कर सकते हैं।

ध्यान दें कि यदि फ़ाइल में आवश्यक VST प्लगइन्स या सैंपल फ़ाइल्स शामिल हैं, तो आपके पास उन्हें भी उपलब्ध होना चाहिए ताकि प्रोजेक्ट सही ढंग से खुल सके।

Save and Export Changes:

आपके परिवर्तित प्रोजेक्ट को सहेजने के बाद, आप उसे फिर से FLP फ़ॉर्मेट में एक्सपोर्ट कर सकते हैं। फ़ाइल मेनू से "Export" चुनें और फिर "FLP File" को चुनें।

Backup and Sharing:

हमेशा अपने प्रोजेक्ट की बैकअप बनाने का प्रयास करें, ताकि आप अपने काम को कहीं भी और कभी भी खोने से बच सकें।

आप अपने FLP फ़ाइल को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से साझा कर सकते हैं, जैसे कि ईमेल, ऑनलाइन फ़ाइल स्टोरेज सेवाएँ जैसे कि Google Drive या Dropbox के माध्यम से।

आप ज्यादा जानकारी के लिए विकिपीडिया को visit कर सकते है वंहा पर आपको fl studio की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इस गाइड के माध्यम से, आप How to use Flp in FL Studio में करने की प्रक्रिया को समझ सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि FL Studio के वर्शन के साथ-साथ यह प्रक्रिया भी बदल सकती है, इसलिए सर्वदा आधिकारिक उपयोगकर्ता मार्गदर्शन का पालन करें।


Post a Comment

Comments any problem & advice

Previous Post Next Post