Type Here to Get Search Results !

Small City Business Ideas Top Best Secret Tips in Hindi

क्या आप Small City Best Business Ideas या City Business करने का सही तरीका ढूंढ रहे हैं, शहरों में सफल Business करने का सही तरीका कौन-कौन से हैं शहरों में सफलतापूर्वक Business Ideas in Hindi जो किए जा सकते हैं शहरों में शुरू किए जाने वाले Business Ideas आज इस पोस्ट में हम इसी के ऊपर बात करने वाले हैं

आज के समय में बढ़ते स्टार्ट-अप्स और सस्ते होते लोन्स के कारण लोग Business की ओर काफी आकर्षित हो रहे हैं। और हर कोई चाहता हैं कि वह अपनी खुद की कंपनी बनाएं। यहाँ पर आपको शहरों में शुरू किये जाये वाले कई Business के बारे में बताएगा, जिन्‍हें आप काफी कम investment में शुरू कर सकते हैं।

शहरों में शुरू किये जा सकने वाले बिज़नेस इस प्रकार है-

ऑनलाइन वर्क बिज़नेस Online Business Ideas City

आप यदि ऐसे city में रहते हैं, जहां इन्टरनेट की अच्छी सुविधा हैं, तो आप ऑनलाइन काम शुरु कर सकते हैं, जिसमें विदेशी मुद्रा का व्यापारी बनना या फ्रीलांस आदि  काम करना शामिल हैं। यदि आपके पास अच्छा विश्लेषण संबंधी कौशल हैं और आपके पास नकदी प्रवाह और बाजार का अच्छा ज्ञान है, तो आप विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में अच्छी शुरुआत कर सकते हैं।
इसके अलावा फ्रीलांस लेखन का काम शुरू कर सकते है। ऐसी कई वेबसाइट हैं जिन पर आपको उच्च भुगतान की लेखन नौकरियां मिल सकती हैं.चाहे तो अपनी वेबसाईट बनाकर भी काम कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते है।

Top best Small City Business Ideas
Top Best Small City Business Ideas And Secret Tips

सिटी बिजनेस आइडिया Small Town Business Ideas

शहरों में करियर की अपार संभावनाएं रहती हैं। ऐसे कई Business हैं, जो आप शहरों में शुरू कर कम इन्‍वेस्‍टमेंट के साथ अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 
शहरों पर आधारित कुछ व्यवसाय इस प्रकार है-
  1. बुकशॉप खोलना Open a Bookshop,
  1. एक प्रौढ़ शिक्षा केंद्र शुरू करें (Start an Adult Education Center,
  1. टिश्यू पेपर उद्योग Tissues paper Business,
  1. मछली पालन व्यवसाय Fish Farming Business,
  1. फोटोग्राफी बिजनेस Photography Studio Business,
  1. किड्स प्ले सेंटर Play School,
  1. जल रिफिल स्टेशन Water Refill Station,
  1. इंटरनेट सेवा और डेटा कार्ड सम्बन्धित व्यापार करना
  1. आइसक्रीम का बिजनेस Open an Ice Cream Shop,
  1. बढ़ई का बिजनेस Open a Carpentry Shop,
  1. ऑटो मरम्मत व्यवसाय या ऑटो स्पेयर पार्ट्स की बिक्री Sale of Auto Spare Parts and Auto Repair Garage,
  1. नल सुधारने व्यापार शुरू करें Start a Plumbing Business,
  1. होम पेंटिंग बिजनेस Home Painting Business,
  1. कंप्यूटर और स्मार्ट फ़ोन रिपेयर का बिजनेस Computer and Smartphone Repair Business,
  1. लॉज या होटल खोलना Hotel Business,
जनरल या किराने स्टोर बिज़नेस General Store Business Ideas
यदि आप कुछ नया शुरू करना चाहते हैं किराने की दुकान खोलना एक Best Business Ideas हो सकता है। किराना स्टोर में रोजमर्रा की चीज़े होती है जिससे इस व्यापार की मांग कभी कम नहीं होती है।
जनरल स्टोर खोलने के लिए आपको एक उपयुक्त स्थान चयन करना होगा।
आम तौर पर सबसे छोटा स्टोर लगभग 200 वर्ग फीट का हो सकता है, हालाँकि आप 1000 वर्ग फीट तक का स्टोर बना सकते हैं।इसमें पहली बार सामान की पूंजी लगभग 50,000 तक की हो सकती है,आप अपने बजट के अनुसार पैसा लगकर व्यापार आरम्भ कर सकते है।किराने शॉप में प्रोडक्ट्स की होम सर्विसेज देकर कर आप एक्स्ट्रा लाभ कमा सकते है।

गारमेंट व्यवसाय Readymade Garment Business Idea

कपड़ो का व्यापार आज के समय में बहुत ही तेजी से बढ़ता हुआ व्यापार है, जो की एक सदाबहार बिजनेस है। वैसे तो कपड़ो की सेल हमेशा बनी रहती है लेकिन कुछ खास मौको पर जैसे-शादी और त्योहार के सीजन में रेडीमेड कपड़ों की सेल ज्यादा बढ़ जाती है।
कारोबारियों को कपड़ो के व्यापार में बहुत ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन होने के कारण व्यापारियों के लिए इसमे लाभ के अवसर बहुत ही अधिक होते है। व्यापार के लिए व्यापारी को अपने स्टोर में हमेशा वेरायटी को मेन्टेन करना पढता है और साथ ही न्यू  फैशन या ट्रेंड के अनुसार अपडेट रहना होगा,जिससे आपकी पकड़ मार्किट में अच्छी बन सके और लाभ कमा सके।

कपड़ों का Business Start करने के कुछ आइडियाज-
  1. कपड़े की दुकान Boutique Store or Fabric Shop,
  1. बेल्ट बकल्स व्यवसाय Belt Buckles Business,
  1.  वस्त्र संसोधन व्यवसाय Alteration Business,
  1. टी शर्ट प्रिंटिंग T-Shirt Printing Business,
  1. डिजाइनर साड़ी व्यवसाय Designer Saree Business,
  1. सॉफ्ट टॉयज बनाना Soft Toys Making Business,
  1.  क्रोशिए की बुनाई Crochet Business,
  1. यूनिफॉर्म मेकिंग Uniform Making Business,
  1. किराये पर वस्त्र Costume on Rent,
  1. छवि परामर्श Image Consultancy,
  1. कढ़ाई इकाई Embroidery Unit,
  1. ऑर्गेनिक वस्त्र Organic Clothes,
  1.  बच्चों के लिए डिजाइनर वस्त्र Designer Clothing for Children,
  1.  सिलाई सेवा Tailoring Services,
  1. सिल्क स्क्रीन प्रिंटिंग Silk Screen Printing
  1. थोक वस्त्र  व्यवसाय Wholesale Garment Business,
  1. लॉन्ड्री और ड्राई क्लीनिंग व्यवसाय Laundry and Dry Cleaning Business,
  1. ऊनी वस्त्र व्यवसाय Woolen Clothes Business,
  1. कस्टम बटन बनाना Custom Button Making,
  1. सुरक्षा वस्त्र सेवा Safety Clothes Service,
  1. ऑनलाइन वस्त्र दुकान Online Clothe Shop,
  1. मातृत्व वस्त्र व्यवसाय Maternity Clothes Business,
  1. चमड़ा परिधान सेवा Leather Garment Service,
  1.  जींस निर्माण कार्य Jeans Manufacturing Business,
  1. हाथ मुद्रित वस्त्र व्यवसाय Hand Printed Garment Business.
जिम सेंटर बिज़नेस आईडिया Fitness Business Ideas
आज की दुनिया में हर कोई अपनी Fitness के लिए काफी सजग दिखाई देता है, इसलिए अगर आप अपना  जिम या फिटनेस सेंटर की शुरुआत छोटे स्तर से भी करते है तो यह व्यापार का अच्छा विकल्प सिद्ध हो सकता है।
जि‍म Business करने की खास बात ये हैं कि ये यह वन टाइम Investment बि‍जनेस है और इसमें मंदी नहीं आती साथ ही इसे आप कम बजट में भी शुरू कर सकते हैं।यह Business बहुत छोटे स्‍केल से लेकर बहुत बड़े स्‍केल तक किया जा सकता है। लोग छोटे-छोटे प्‍लॉट में भी जि‍म चला कर अच्‍छी income कर रहे हैं।

फ्रोजन फूड मार्ट बिज़नेस Frozen Food Business Ideas

आजकल शहरों में जमे हुए खाद्य समाग्री की डिमांड बढने लगी हैं, इसलिए आप फ्रोजन फ़ूड मार्ट का बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं। फ्रोजन फ़ूड बिज़नेस में  मुर्गी, फल और सब्जियां, सी फ़ूड आदि बहुत-सी सामग्रीयाँ को बेचा जाता हैं।
फ्रोजन फूड व्यापार को बेहतर बनाने के लिए आप होम डिलीवरी सर्विस भी शुरू कर सकते है और साथ ही उपयुक्त स्थान और सही सुविधाएं उपलब्ध करा  कर ये व्यापार काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं।
ब्यूटी सैलून-कॉस्मेटिक शॉप बिज़नेस आईडिया Beauty Salon Business Ideas
सौंदर्य प्रसाधनों या कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उद्योग तेज गति से बढ़ रहा है। कॉस्मेटिक आइटम एक ऐसी चीज़ जिसकी माँग मार्किट में हमेशा बनी रहती है।
कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल डेली उपयोग के अलावा शादियों, पार्टियों आदि में किया जाता है तो कॉस्मेटिक आइटम का बिज़नेस शुरू करना काफी फायदेमंद हो सकता है और यह क्षेत्र ना केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी उपयुक्त हैं।
यदि आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स के उपयोग और फैशन की अच्छी समझ हैं तो आप कॉस्मेटिक सामान की बिक्री के साथ अपना ब्यूटी सैलून भी शुरू कर सकते हैं।हालांकि ब्यूटी सैलून शुरू करने के लिए आपको किसी इंस्टिट्यूट से कोर्स करना होगा लेकिन यदि आप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स की बिक्री से अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं तो आप ब्यूटी एक्सपर्ट और अन्य कर्मचारियों को नियुक्त करके भी अपने सैलून का काम देख सकते हैं।

ब्रेड या बेकरी शॉप बिजनेस Baking Business Ideas

आज के समय बेकरी में बने उत्पाद की खपत बढ़ रही है जिसमे विभिन्न सामान है जैसे- डबलरोटी, केक,बेकरी में बने बिस्कुट आदि और ब्रेड एक ऐसी चीज़ है जिसका उपयोग लगभग हर घर में किया जाता है इस कारण ब्रेड का व्यापार तेज़ी से बढ़ रहा हैं।
इस व्यापार को शुरू करने के लिए छोटी पूंजी की आवश्यकता होती है, आप चाहे तो खुद से ब्रेड बनाकर या विभिन्न बेकरियों से ब्रेड की डिलीवरी लेकर उन्हें अपनी शॉप से बेच सकते है  होगी। ब्रेड बिज़नेस मुनाफ़ा कमाने के नज़रिये से अच्छा व्यापार है।

रेस्टोरेंट या ढाबा बिज़नेस आईडिया Dhaba/Restaurant Business Ideas

भारत में फूड का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। और ऑनलाइन फूड डिलिवरी की बढ़ती मांग के कारण लोग लगातार काफी मुनाफे में है, तो ढाबा या रेस्टोरेंट खोलना बेहतर विकल्प हो सकता है। इतना ही नहीं इस कारोबार को शुरू करना बेहद आसान है। इस बिज़नेस को छोटी पूंजी से शुरू कर बहुत ऊपर तक ले जाया जा सकते है।
रेस्तरांट व्यवसाय के बारे में एक अच्छी बात यह है, कि मालिक के पास अपना मेन्यू तय करने और उसके लिए इच्छित मूल्य निर्धारित करने का पूरा अधिकार है।
यदि आप रेस्तरांट खोलने में रूचि रखते हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के रेस्तरांट शुरू कर सकते हैं जैसे- इंटरकांटिनेंटल रेस्तरांट,फास्ट फ़ूड रेस्तरांट, लोकल रेस्तरांट, पारिवारिक शैली कैफेटेरिया, क्षेत्री भोजन रेस्तरांट इत्यादि।

सॉफ्ट ड्रिंक बिजनेस Soft Drink Business Ideas

कोल्ड ड्रिंक्स और पानी की बोतल का थोक व्यापार एक अच्छा बिज़नेस आईडिया हो सकता है अगर इसे सही तरह से किया जाये।
सॉफ्ट ड्रिंक्स के व्यापार को कम इंवेस्टमेंट से भी शुरू कर सकते हैं, क्योंकि हर जगह इसकी आवश्यकता होने के कारण अच्छे मुनाफे की पूरी सम्भावना होती हैं। और साथ ही आपको इन पेय पदार्थो  के स्टोरेज के लिए फ्रिज की आवश्यकता होगी।
इस व्यापर के लिए कुछ बातो का ध्यान रखे जैसे-बिज़नेस के लिए लोकेशन,मार्किट की माँग को समझे और कच्चे माल की व्यवस्था आदि।

फ्रूट-वेजिटेबल बिज़नेस Fruit/Vegetable Business Ideas

सब्जी और फलों का व्यापार एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है अगर आप ऐसी जगह में रहते है  जहां आप आसानी से ताजा सब्जियों और फलों तक पहुंच सकते हैं, तो आप एक सब्जी और फल मार्ट खोल सकते है।
इसके लिए आप को छोटी स्टार्ट-अप पूंजी की आवश्यकता होती है। आप अपने व्यापार को अच्छा करने के लिए डोर-टू-डोर सर्विस शुरू कर सकते है जिससे ग्राहक आपकी ओर आकर्षित होंगे और आपका व्यापार बढ़ेगा साथ ही लाभ की संभावनाएं भी बढ़ेगी।

हमें उम्मीद है आपको यह हमारे बिजनेस आइडियाज पसंद है एक कमेंट करके जरूर बताना और और आपकी क्या राय है उसको भी कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करना और आपको जिसके पास भी शेयर कर सकते हैं उसके पास जरूर शेयर करना ताकि वह भी इस बिज़नेस आइडियाज को जान सके और हमारे गांव भी उन्नत कर सके ! धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Bottom Post Ad